google.com, pub-7859222831411323, DIRECT, f08c47fec0942fa0 अपनी सुरक्षा के लिए महिलाएं इस्तेमाल करें ये ऐप

अपनी सुरक्षा के लिए महिलाएं इस्तेमाल करें ये ऐप

महिला सुरक्षा अभी भी समाज के लिए सबसे बड़ा चैलेन्ज बना हुआ है वहीं आधुनिक समाज में यह भी सम्भव नहीं है कि महिलाएं घर के अंदर बैठी रहें। कभी पढ़ने के लिए  तो कभी जॉब के लिए तो कभी पर्सनल कामों से महिलाओं को घर से बाहर जाना ही पड़ता है। ऐसे में फिर सुरक्षा उनके राह में रोड़ा बनता है। आज हम कुछ ऐसे ऐप के बारे में बात करेंगे जो महिलाओं की सुरक्षा में सहायता प्रदान करते हैं।

हिम्मत प्लस ऐप (Himmat Plus App)  
हिम्मत ऐप दिल्ली पुलिस के द्वारा संचालित होता है। इस ऐप की सहायता से दिल्ली पुलिस से महिला सुरक्षा मांग सकती है। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और वहां से आपको एक ओटीपी नंबर मिलेगा।इसके बाद आपका नंबर दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर रजिस्टर हो जायेगा। आप जब भी आप इस ऐप का इस्तेमाल करेंगे तो आप की ऑडियो -वीडियो रिकॉर्डिंग पुलिस कंट्रोल रूम में भेजना शुरु कर देगा।

बी सेफ (bSafe)  
बी सेफ एक ऐसा ऐप है जिसमें अपने करीब लोगों के नंबर सेव किये जाते हैं। अगर आप मुशीबत में हों  तो एक टच से इन नंबरों पर सुरक्षा संबंधी मैसेज जाने लगते हैं और कॉल भी जाने लगती है। इस ऐप में एक रिस्क मोड का ऑप्शन दिया रहता है जिसको ऑन कर देने पर यह जीपीएस के माध्यम से आपकी लोकेशन आपके परिवार वालों तक पहुँच जाता है।

स्मार्ट ऐप (Smart App)  
यह ऐप भी महिला सुरक्षा के लिए बहुत कारगर है। इस एप के द्वारा मुसीबत में फंसी कोई भी महिला अपने इमरजेंसी कांटेक्ट में सेव नम्बर्स पर इमरजेंसी अलर्ट भेज सकती है।

 स्क्रीम  बटन (Scream Button) 
स्क्रीम बटन ऐप की सबसे बड़ी खासियत है कि जब भी कोई महिला मुसीबत में फंसी हो तो इसकी एक बटन के इस्तेमाल से  तेज सीखने की आवाज निकलती है और यह आवाज दूर तक लोगों को सुनाई देती है। ऐसे में आसपास मौजूद लोग यहां आसानी से समझ पाते हैं कि आप किसी मुसीबत में हैं। 

वुमन सेफ्टी (Women Safety App) 
इस ऐप में 'शेक ऐंड अलर्ट' का फीचर लगाया गया है। जैसे ही आप इस ऐप को ऑन करते हैं और अपने फोन को झटका देते हैं तो यह इमरजेंसी कांटेक्ट में सेव सारे नंबरों पर अलर्ट भेजने लग जाता है। वहीं इसकी एक और खासियत यह है कि इस फोन के झटकों की तीव्रता को कंट्रोल करने का ऑप्शन भी देता है। इससे यह आसानी होगी कि आप इमरजेंसी के लिए एक मानक तय कर सकते हैं और जब आप उसी मानक पर फोन को झटका देंगे तो फोन से अलर्ट जाने लगेगा। 

चिल्ला (Chilla) 
यह ऐप भी अपने आप में बेहतरीन ऐप है। जब आप इस ऐप को अपने फोन में ऑन करते हैं और आप जोर से चिल्लाते हैं तो यह ऐप अपने आप आपके इमरजेंसी कांटेक्ट में सेव नंबर पर अलर्ट और संदेश भेजना शुरू कर देता है। वहीं अगर आप अपने फोन के पावर बटन को 5 बार दबाते हैं तब भी यह ऐप आपके इमरजेंसी कांटेक्ट नम्बर्स पर मैसेज और अलर्ट भेजने लगता है। 

Post a Comment

0 Comments