google.com, pub-7859222831411323, DIRECT, f08c47fec0942fa0 'जियो' मज़ा लो जी भरके- Jio Reliance

'जियो' मज़ा लो जी भरके- Jio Reliance

दोस्तों ये सच है कि आज जमाना इन्टरनेट का है, लोगों के सारे काम कम्प्यूटराइज हो गए हैं और इसके साथ ही चाहें शहर हो या गांव लोग ज्यादा से ज्यादा समय सोशल नेटवर्किंग साईट पर बिता रहे हैं.अब ऐसे में तमाम टेलीकॉम कंपनिया सस्ते से सस्ता ऑफर लेकर यूजर्स को अपनी तरफ लुभाने की कोशिश में लगी हैं. लेकिन इन सबको पीछे छोड़ते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो मोबाइल फोन नेटवर्क पर डेटा कीमतों की ऐसी सस्ती पेशकश कर टेलीकाम सेक्टर में क्रांति लाने जैसा ला दिया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के 42वें जेनेरल मीटिंग के दौरान कंपनी ने जियो 4G लॉन्च किया. हालांकि महीने भर से लोग इसे यूज कर रहे हैं. लेकिन मुकेश अम्बानी ने इसके टैरिफ प्लान के बारे में बता कर लोगों को चौका दिया. अपने स्किम के तहत जियो के ग्राहकों के लिए मुफ्त वॉयस कॉलिंग, शून्य रोमिंग शुल्क और सस्ती डेटा दरों की घोषणा की. इसके अलावा जियो अपने  ग्राहकों को पांच सितंबर से 31 दिसंबर तक के लिए ‘मुफ्त वेलकम ऑफर’  भी दे रहा है. हालाँकि जियो सिर्फ शुरूआती चार महीनों के लिए ही  मुफ्त डेटा सेवाओं दे रहा है, और उसके बाद वह डेटा के दस प्लानों की पेशकश करेगा. जो कि सस्पेंस रखा गया है. वहीं कंपनी  का मानना है कि ग्राहक सस्ते ऑफर के घोषणा का मजा लें, दिसंबर से पहले घोषणा करने का कंपनी का कोई इरादा नहीं है. एक और अहम् बात कंपनी ने अपने हैंडसेट ब्रांड लाइफ के तहत सबसे स्मार्टफोन की भी घोषणा की है जिसकी कीमत 2,999 रुपये है. मुकेश अंबानी एक और अनोखी घोषणा कर लोगों को आस्चर्य में डाल दिया और वो ये है कि अब जियो  ‘ग्राहकों को वॉयस-कॉल या डेटा में से किसी एक के लिए ही भुगतान करना होगा क्योंकि वॉयस कॉल के लिए भुगतान का युग खत्म हो रहा है और जियो भारत को एक नए युग में ले जाएगी'. और तो और जियो के ग्राहकों के लिए पूरे भारत में रोमिंग दरें भी शून्य रहेंगी. आपको बतातें चलें कि जियो में डेटा की आधार दरें मौजूदा दरों के दसवें हिस्से के बराबर होंगी.

जियो के डेटा प्लानों में प्रभावी दरें पांच पैसा प्रति मेगाबाइट या 50 रुपये प्रति (जीबी) गीगाबाइट रहेंगी. और आप  जितना ज्यादा डेटा उपयोग करेंगे उसकी दर उतनी ही कम होगी. कंपनी ने हर तरह के ग्राहकों को ध्यान में रख के प्लान बनाया है. जिसके अन्तर्गत कभी-कभी डेटा प्रयोग करने वाले ग्राहकों के लिए एक दिन की अवधि वाला 19 रुपये का प्लान, कम डेटा प्रयोग करने वालों के लिए 149 रुपये प्रतिमाह का प्लान और बहुत ज्यादा डेटा खपत करने वालों के लिए 4,999 रुपये प्रतिमाह का प्लान है.
आप को  जानकर हैरानी होगी कि भारत में ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है और यह लगभग दुनिया भर के निचले पायदान पर है. अब ऐसे में रिलायंस जियो की 4G सर्विस अगर हर व्यक्ति तक पहुँचती है और कंपनी अपने किये गए  वादे के मुताबिक सर्विस देती है तो निश्चित ही भारत की ब्रॉडबैंड रैंकिंग में सुधार होगा. और आज जहाँ भारत  
230 देशों में से दुनिया के मोबाइल इंटरनेट ऐक्सेस की लिस्ट में 155वें पायदान पर है वो बढ़ कर ऊपर आएगा. 

हालाँकि जियो का ये ऑफर 5 सितंबर से लेकर 31 दिसंबर तक ही है और कंपनी ने आगे के लिए कोई घोषणा नहीं की है. लेकिन फिर भी लोगों के मन में इस योजना को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. जैसा ही हम जानते हैं जियो के लॉन्च से पहले ही टेलीकॉम दिग्गज एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने डेटा की कीमतें कम कर दी हैं. यहाँ तक कि मुकेश अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन ने भी लोगों को लुभाने के लिए सस्ते प्लान लॉन्च किए हैं. लेकिन जियो ने सबको पीछे छोड़ते हुए सबसे सस्ता प्लान दिया है.


हालाँकि कंपनी ने कुछ बातों को क्लियर नहीं  किया है जैसे कि प्रचार हो रहा है कि वॉयस कॉलिंग के लिए अब कभी पैसे नहीं देने होंगे लेकिन लोगों को ये स्पष्ट नहीं बताया जा रहा है कि VoLTE के जरिए किए गए कॉल में डेटा की खपत होगी और इसके लिए और बड़े  प्लान्स लेने होंगे. लेकिन फिर भी डोमस्टिक कॉल के लिए 60 पैसे प्रति मिनट की दर लिए गए चार्ज की अपेक्षा ये सस्ता ही पड़ेगा. इसके अलावा कुछ और भी पहलू भी हैं जो साफ नहीं है  जैसे जीयो के सभी प्लान में अनिलिमिटेड कॉल दी गई है. लेकिन ये स्पष्ट नहीं है कि क्या डेटा या 28 दिन की वैलिडिटी खत्म हो जाने के बाद भी यूजर कॉल कर सकेगा? 
अभी तो कंपनी ने फ्री वॉयस कॉल, फ्री मैसेज और सस्ते 4G का ऐलान  कर दिया है. लेकिन 31 दिसंबर के बाद असली हकीकत पता चलेगा. क्योंकि जब कंपनी पैसे लेने शुरू करेगी तब पता चलेगा कि जियो के प्लान्स दूसरी कंपनियों के प्लान्स से कितना सस्ता है. लेकिन एक बात तो है कि जियो के इस ऑफर के बाद आने वाले दिनों में दूसरी कंपनियां अपने प्लान की कीमते घटाएंगी.  और वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कि जियो के बाद अब एयरटेल और वोडाफोन जैसी बड़ी कंपनियां भी सस्ते में 4G डेटा वाले प्लान लाएंगी. तो वहीं जियो 4जी का लक्ष्य है कि कम से कम समय में 10 करोड़ उपभोक्ता बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाएं.  चलो कुल मिला कर अभी तो फायदा भारतीय उपभोक्ताओं का ही दिख रहा है. इस प्रतिस्पर्धा में जन -जन के हाथ में इन्टरनेट कि ताकत होगी तो कुछ न कुछ डेवलपमेंट तो होगा ही. और ऐसा ही हमारे प्रधानमंत्री जी भी कहते रहे हैं कि प्रत्येक भारतीय तक इन्टरनेट की सुविधा पहुँचाना उनका सपना है, तो वहीं मुकेश अंबानी ने भी जियो प्लान को प्रधानमंत्री के वन इण्डिया स्किम के तहत माना है. अगर ऐसा है तो शुरू से मोदी सरकार के ऊपर लगाए जा रहे  इलज़ाम कि वो सिर्फ अंबानी और अडानी के लिए काम करते है 'दाग धुलने जैसा होगा'. और अभी आप फ़िलहाल जियो के सस्ते प्लान का आनंद लीजिये.

Post a Comment

0 Comments