google.com, pub-7859222831411323, DIRECT, f08c47fec0942fa0 फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे



सर्दियों में त्वचा बहुत रूखी हो जाती है. ऐसे में लोग सिर्फ चेहरे की रूखी त्वचा को मुलायम करना ही जरूरी समझते हैं जबकि शरीर के बाकी हिस्सों की तरफ ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है, जितना चेहरे का. जैसे सर्दिया आते ही एड़ियां फटनी शुरू हो जाती हैं. फटी हुई एड़ियों का अगर ख्याल न रखा जाए, तो वह और भी ज्यादा फट सकती हैं. अगर इनकी घर पर ही थोड़ी केयर की जाएं तो यह मुलायम हो सकती हैं. फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी कारगर साबित होते हैं.
- गुलाब जल और ग्लिसरीन को एक साथ मिलाकर उसमें अपनी एड़िया भिगोएं. कम से कम 20 मिनट तक एड़ियों को ऐसे ही रखें. इससे त्वचा का कठोर हिस्सा नर्म होगा. इस घोल का इस्तेमाल लगातार कुछ दिन करें.
- मोम और नारियल तेल का फटी एड़ियों पर जबरदस्त असर होता है. मोम और नारियल तेल को एक साथ मिलाएं. इसे तब तक गर्म करें जब तक कि मोम पिघल न जाए.. हल्का ठंडा होने पर घोल को एड़ियों पर लगाएं.
- शहद प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करता है. एक बाल्टी गर्म पानी में आधा कप शहद मिलाएं. इसमे अपनी एड़ी को करीब 20 मिनट तक रखें. उसके बाद एड़ियों को धोकर किसी क्रीम से मसाज कर लें. इससे आपकी एड़ियां नर्म होंगी.
- पके केल के गूदे को फटी एड़ियों पर मसलें. 20 मिनट बाद इसे धो डालें. साफ करते वक्त साबुन का इस्तेमाल नहीं करें.
- बालों को लंबा और घना बनाने के लिए तो अरंडी के तेल के इस्तेमाल के बारे में सभी जानते हैं लेकिन फटी हुई एड़ियों के लिए भी यह बहुत लाभकारी होता है. पैरों को गर्म पानी से धोकर उनमें अरंडी का तेल लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं.
- डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पावडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें, कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां फिर से भरने लगेंगी.
- आप घर पर ही पैडीक्योर कर सकते हैं. गुनगुने पानी में थोड़ा शैंपू, एक चम्मच सोडा और कुछ बूंदें डिटॉल की डालकर 10 मिनट तक पैर भिगोकर रखें. बाद में पैरों पर जैतून या नारियल के तेल की मसाज करें. इससे एड़ियों से मृत त्वचा अपने आप निकल जाएगी.





Post a Comment

0 Comments