google.com, pub-7859222831411323, DIRECT, f08c47fec0942fa0 बेहतर क्या है-फिटनेस या वेट लॉस?

बेहतर क्या है-फिटनेस या वेट लॉस?


बढ़ते हुए वजन को कम करने में जुटा हर इंसान रोज एक बात जरूर सोचता है कि कैसे एक्सट्रा वजन कम किया जाए। हो सकता है आपने वजन कम कर लिया हो और स्लिम बॉडी भी हासिल कर ली हो, लेकिन क्या आप चुस्त-तंदुरुस्त भी हैं?
वजन घटाने के साथ-साथ फिटनेस होना भी बेहद जरूरी है। सिर्फ स्लिम होने का मतलब फिट होना नहीं होता। फिटनेस का मतलब है पूरी तरह से अच्छी सेहत और ये सिर्फ अच्छे खानपान और वर्जिश से ही हासिल की जा सकती है।
ये जानना बेहद जरूरी है कि फिटनेस का मतलब वजन घटाना होता है, लेकिन सिर्फ वजन घटाने का मतलब फिट होना नहीं होता। अब अस्वस्थ तरीके से भी वजन घटा सकते हैं। फिटनेस के लिये अच्छा खाना, अच्छा आराम, अच्छी एक्सरसाइज सबकुछ बेहद जरूरी है।
वजन घटाने के चक्कर में अक्सर आपका पाचन तंत्र बिगड़ जाता है। डाइट में हुए परिवर्तन से बिगड़े पाचन तंत्र को एक्सरसाइज के जरिये ठीक किया जा सकता है। इसके लिये ठीक से सांस लेना, चलना और दूसरी शारीरिक गतिविधियों की मदद भी ली जा सकती है।
फिटनेस आपकी स्किन को भी हेल्दी बनाती है। जबकि सिर्फ वजन घटाने से आपका श्वसन तंत्र प्रभावित हो सकता है। फिट रहने से आपका हृदय में स्मूद ब्लड और ऑक्सीजन सर्कुलेशन, स्वस्थ फेफड़े, कॉर्डियोवेस्कुलर सिस्टम भी सुधरता है।
शारीरिक फिटनेस का मतलब सिर्फ शरीर की मजबूती नहीं बल्कि मानसिक मजबूती से भी है। सभी शारीरिक गतिविधियां आपको मानसिक तौर पर भी मजबूत बनाती है। वजन घटाने की जल्दी आपको मानसिक दबाव का शिकार बना सकती है। एक्सरसाइज करने से आपके मसल्स में सुधार होगा और आपकी पूरी पर्सनैलिटी निखरेगी।
तो खुश रहने के लिये अब सिर्फ वजन मत घटाइये बल्कि फिटनेस पर ध्यान दीजिये।
कई शोध में यह साबित हुआ है कि सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से वजन कम होता है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और बढ़ते वजन को कम करने में मदद मिलती है।दरअसल, सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने से शरीर से दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं, जो पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं।
नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला पौटेशियम दिमाग और नर्वस सिस्टम को दुरूस्त रखता है। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है।
नींबू पानी पीने से शरीर के सारे दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे स्किन क्लीन होने लगती है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी से स्किन सॉफ्ट और हेल्दी बनती है।






Post a Comment

0 Comments