क्रेडिट कार्ड के 5 बड़े नुकसान जिससे आप हैं अनजान




1-लेकिन क्रेडिट के बिल को जमा करने के लिए आपके पास कोई मैसेज नहीं आता क्योंकि कंपनी चाहती ही नहीं है कि आप पहले महीने में ही सारा पेमेंट कर दें. बल्कि कंपनियां तो ये चाहती हैं कि आप और लेट करें और बाद में लेट फीस भरें.

2-अक्सर फ्री ईएमआई क्रेडिट कार्ड पर जीरो परसेंट पर ईएमआई का वादा किया जाता है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जीरो प्रतिशत ब्याज पर ईएमआई पर नियम एवं शर्तें लागू होती हैं . अगर एक भी शर्त का उल्लंघन करते हैं तो 5 या 10 नहीं बल्कि 20 प्रतिशत से भी ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ सकता है.

3-अपने प्वाइंट्स को कैसे रीडीम कर सकते हैं. ऐसे में जानकारी न होने से लाखों प्वाइंट्स पड़े रह जाते हैं और क्रेडिट कार्ड एक्सपायर हो जाता है. इसके अलावा जब आपके प्वाइंट्स 1000 से 10,000 जैसे लैंडमार्क को क्रॉस करते हैं तब बैंक आपको ये नहीं बताता कि आपके इतने प्वाइंट हो गए हैं और आप उन्हें रीडीम कर कैशबैक लाभ ले सकते.

4-बैंक अक्सर आपको ऑफर देते हैं कि आप फ्री ऑफ कॉस्ट अपने सिल्वर कार्ड को गोल्ड में और गोल्ड को प्लेटिनम में अपग्रेड करवा सकते हैं, लेकिन ये नहीं बताते कि नये क्रेडिट कार्ड के लिये आपको 500 रुपए से लेकर 700 रुपए तक का शुल्क भी देना पड़ेगा.

5-क्रेडिट कार्ड धारकों को अक्सर एक कॉल आती है कि आप के क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट मुफ्त में बढ़ाई जा रही है लेकिन बैंक आपको कभी ये नहीं बताता कि इसके बाद आपका वार्ष‍िक शुल्क बढ़ जायेगा.



Keywords-credit card, debit card, disadvantage of credit card,bank,Emi


साभार -http://aajtak.intoday.in/





Post a Comment

0 Comments