आप सफल होना चाहती हैं तो आप में ये गुण होने आवश्यक है





महिलाएं और पुरुष दोनों का ही सोंचने का नज़रिया अलग अलग है. कई लोग कहते हैं महिलाएं अपने परिवार के बारे में बहुत ज्‍यादा सोंचती हैं और पुरुष ज्‍यादा प्रैक्टिकल होते हैं. खैर लोग चाहे जो कुछ भी सोचें लेकिन कुछ ऐसी अलग चीज़े हैं जो ऊँचाई के मुकाम को आज छू चुकी महिलाएं अन्‍य महिलाओं से बिल्‍कुल अलग करती हैं.  आपको अपनी छमताओं को और भी ज्‍यादा निखारने की कोशिश करते रहना चाहिये.
1. वो खुद का ब्रैंड बनाती हैं आज का जमाना बड़ी तेजी से बढ़ रहा है और लोग भी उन्‍हें ही पूछते हैं जो जमाने में सबसे तेज भागते हैं. इसलिये आप खुद की कला को और निखारिये और अपना एक ब्रांड बनाइये जिससे लोग आपको पहचाने. पर एक बार का ध्‍यान हमेशा रखें कि आप जिस भी चीज़ में अच्‍छी हैं उसे बिल्‍कुल प्रोफेशनल तौर से सीखें और उस कला को और निखारें.
2. पॉजिटिव चीज़ों पर फोकस करती हैं अगर आपको जीवन में बड़ा बनना हैं तो हमेशा किसी भी पहलू का निगेटिव साइड ना देख कर उसका पॉजिटिव साइड ही देखें. अपनी इस आदत को बदलें और अपने दिमाग को हमेशा पॉजिटिविटी की ओर ही फोकस करें.
3. अपनी पसंद चुनती हैं अपने भविष्‍य के बारे में बैठ कर सोंचिये कि आप खुद को कहां देखना चाहती हैं. क्‍या आप आर्थिक रूप से समृद्ध होना चाहती हैं या फिर आपको दिल का सुकून चाहिये? क्‍या आप सैलरी लेने के लिये काम करती हैं या फिर अपने काम से प्‍यार करती हैं? अपनी पसंद को अच्‍छी तरह से सोच समझ कर चुनिये.
4. हर वक्‍त सीखने की कोशिश अगर आप सोंचती हैं कि कॉलेज खतम होते ही आपका सीखना भी बंद हो जाएगा तो ऐसा नहीं होता. अगर आपको आगे बढ़ना है तो आपको हर वक्‍त खुद को कुछ ना कुछ सीखते रहना होगा. कभी भी ऐसी चीजों को सीखने से ना ना करें जो आपको आगे बढ़ाने में मदद करे.
5. समाधान पर फोकस ना कि समस्‍या पर आज कल जिधर भी नज़र डालो वहीं आपको समस्‍या खड़ी मिलेगी. पर जिस दिन आप केवल समाधान पर ही फोकस करना शुरु कर देंगी तभी से आपकी जिंदगी बदल जाएगी. अगर आपको खुद का नया बिजनेस खोलना हो या फिर नई नौकरी करनी हो, आपको समस्‍या नज़र नहीं आएगी और आप मुस्‍कुराती हुई आगे बढ़ जाएंगी.
6. बॉक्‍स के बाहर सोचती हैं हमने जैसा पहले भी कहा कि समय बदल गया है और लोग नये टैलेंट की खोज में हैं, जो कि एक बहुत ही अच्‍छी बात है. अगर आप अपना काम करवाना चाहती हैं और आपको उसके लिये सही व्‍यक्‍ति नहीं मिल रहा है तो कई लोग उसी काम को फ्रीलैंसिंग के तौर पर भी करते हैं. ये सस्‍ते भी होते हैं. उनका प्रयोग करें और अपने काम में कमी ना आने दें.
7. अपनी भावनाओं को मॉनिटर करती हैं महिलाएं हर चीज को बड़ी भावनात्‍मक तरीके से हैंडिल करती हैं. पर आपको यह भूलना नहीं चाहिये कि आप घर पर नहीं ऑफिस में हैं. तनावपूर्ण स्थिति के मामले में आप को सिर्फ शांत रहने की जरूरत है.
8. खुद पर विश्वास करती हैं खुद पर भरोसा करना सीखें और देखें आप किस तरह से बदल जाती हैं. कई महिलाओं को खुद पर भरोसा होता है लेकिन वह दूसरों के सामने कहने में हिचकिचाती हैं. अगर आप एक सफल बिजनस वुमन बनना चाहती हैं तो आपको खुद पर भरोसा करना आना होगा. केवल दिमाग में भरोसा कर लेना काफी नहीं है उसे जुबान पर भी लाना होगा.
9. हमेशा व्‍यवस्‍थित रहना आप चाहे अपने लिये काम कर रही हो या फिर किसी और के लिये, आपको अपने समय और काम को ठीक से ऑर्गनाइज़ करना आना चाहिये. कभी भी तनाव ना लें और हाथ में एक समय में एक ही काम लें. कभी कभार गल्‍तियां होना आम बात होती है, लेकिन अगर आप हमेशा ऑर्गनाइज़ रहेंगी तो आपसे कम गल्‍तियां होंगी.
10. अपनी बोलचाल की भाषा में सुधार लाती हैं आप किसी से भी प्‍यार की भाषा में कोई भी काम ले सकती हैं, इस बात को बिल्‍कुल भी ना भूलें. कई महिलाओं की जुबान कुदरती तौर पर ही मीठी होती है इसलिये उन्‍हें ज्‍यादा परेशानी नहीं आती. पर कुछ महिलाएं बड़ी डरी डरी आवाज में बोलती हैं इसलिये उन्‍हें मीटिंग, ईमेल लिखने, अन्‍य लोगों से बातें करने में हिचकिचाहट होती है.


11. खुद की गलती मानती हैं कई महिलाएं खुद से गलती हो जाने पर खुद को ही सजा दे देती हैं, जो कि गलती करने से भी बड़ी गलती होती है. गलती तो हर किसी से होती है. आपको अपने ईगो से लड़ना हेागा और पुरानी गलतियों को भूल जाना होगा. अगर आप उसे सुधार नहीं सकती तो उसे छोड़ कर आगे बढ जाइये. उसी में उलझी ना रहिये.
you can also read-http://lajeej.blogspot.in/


Post a Comment

0 Comments