दि‍ल के लिए हेल्‍दी हैं ये स्‍नैक्‍स


दही और फल दही और फलों के मिश्रण से पेट भी भरता है और यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा होता है, इससे दिल को भरपूर ऊर्जा मिलती है। इसमें लो फैट होता है और भरपूर मात्रा में एंटी - ऑक्‍सीडेंट भी होता है। दही और फल, अच्‍छे डेजर्ट स्‍नैक्‍स होते हैं। इसके सेवन से हार्ट स्‍वस्‍थ रहता है क्‍योंकि इसमें वसा बहुत कम मात्रा में होता है।

स्‍प्राउट चाट स्‍प्राउट में ढे़र सारे पोषक तत्‍व होते है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को मेंटेन रखते है और दिल को स्‍वस्‍थ बनाएं रखते है। हर दिन सुबह नाश्‍ते में अंकुरित चना या फिर कोई भी अन्‍य स्‍प्राउट को प्‍याज, टमाटर, हरी मिर्च आदि के साथ मिलाकर खाना चाहिए, आप चाहें तो इसमें नींबू और ब्‍लैक पिपर भी मिला सकते हैं। ऊपर से चाट मसाला एड कर लें, इससे वह टेस्‍टी लगेगा। यह भोजन आपके दिल को हमेशा स्‍वस्‍थ बनाकर रखेगा।

सूप सूप सबसे अच्‍छे स्‍नैक्‍स होते है जो पेट को अच्‍छी तरह से भर देते है और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भी होते है। सूप, कई प्रकार की सब्जियों और दालों से बनता है। पालक और टमाटर का सूप सबसे लाभदायक होता है, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व और एंटी - ऑक्‍सीडेंट तत्‍व होते है। सब्जियों वाला सूप सबसे ज्‍यादा लाभकारी होता है। आप ब्रेकफास्‍ट या डिनर में सूप का सेवन कर सकते हैं।

ब्राउन ब्रेड सैंडविच साधारण ब्रेड, मैदे से निर्मित होती है, जो खाने के बाद सुपाच्‍य नहीं होती है, ऐसे में ब्राउन ब्रेड का इस्‍तेमाल करें। नाश्‍ते में ब्राउन ब्रेड सैंडविच का इस्‍तेमाल करें। सैंडविच को बनाने में आप कई प्रकार की सब्जियों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं, इस प्रकार के खाद्य पदार्थ में विटामिन, मिनरल और पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते है।

ओट्स ओट्स यानि दलिया, सबसे अच्‍छा स्‍नैक्‍स होता है। इसे खाने से पेट भर जाता है। आप इसे कई तरीके से खा सकते हैं जैसे - मिल्‍क वाला दलिया या सब्जियों वाला दलिया। इसे नियमित रूप से खाने से कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की समस्‍या नहीं होती है और दिल, स्‍वस्‍थ रहता है। आप चाहें तो इसे नाश्‍ते में भी ले सकते है। हेल्‍दी हार्ट के लिए ओट्स जरूर खाएं।






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