सुंदरता बरकरार रखने के नायाब तरीके



चॉकलेट प्रेमियों को जानकर खुशी होगी कि चॉकलेट खाने से चेहरे पर मुंहासे या दाग-धब्बे नहीं होते हैं. हां, अगर डाइट ठीक नहीं लेंगे तो जरूर उसका अलग त्वचा पर पडेगा. वैक्स करने के बाद बाल अधिक कडे हो जाते हैं, ऐसी मान्यता आम है. लेकिन वास्तविकता ऐसी बिल्कुल नहीं है. वैक्सिंग के बाद बाल कडे नहीं होते बल्कि उनकी ग्रोथ कम हो जाती है. अक्सर ऐसा माना जाता है कि दिन में कई बार पानी से मुंह धोने से मुंहासे नहीं होते जबकि ऐसा नहीं है. बहुत अधिक चेहरा धोने से चेहरे की नमी खो जाती है और त्वचा तेजी से तेल का निर्माण करना शुरू कर देती है जिससे पिंपल घटने के बजाय बढने लगते हैं. दिन में दो बार चेहरे को साफ करना भी काफी है. 

 आमतौर पर हमें लगता है कि सनस्क्रीन की जरूरत सिर्फ गर्मियों में ही होती है और सर्दियों में हम अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाव में लापरवाही बरतते हैं और नतीजा निकलता है टैनिंग के रूप में. विशेषज्ञों का मानना है कि बादल घिरे होने पर भी अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से नुकसान होने की आशंका उतनी ही होती है जितनी गर्मियों की चिलचिलाती धूप में. चमकती और खूबसूरत स्किन आपके स्वस्थ होने की निशानी होती है. अगर प्रदूषण या बदलते मौसम के कारण स्किन की चमक फीकी पडने लगे तो ऐसे में आप थोडी देखभाल के जरिए अपनी स्किन की खोई हुई खूबसूरती वापस पा सकती हैं. 

 बढती उम्र में स्किन को पानी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. अत: गुलाबजल की एक बोतल हमेशा साथ रखें और 1-2 घंटों के बाद इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करती रहें. खासतौर पर तब, जब आप देर तक एअरकंडीशंड वातावरण में रहें, क्योंकि इससे स्किन जल्दी रूखी और बेजान हो जाती है. झुर्रियां हटाने में कैस्टर ऑयल बहुत उपयोगी है.

 रोजाना अपने चेहरे पर कैस्टर ऑयल लगाना ना भूलें. इससे आप की स्किन मुलायम और चमकदार बनेगी. स्किन के पोषण को बनाए रखने में केला काफी मददगार है.

 केले को पीस कर चेहरे पर लगाने से त्वचा को आयरन और अन्य पोषण मिल जाते हैं. इसके रोजाना यूज से आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा.

 स्किन को धूल, गंदगी और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन दही है. 5 चम्मच दही में 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच चोकर मिलाकर चेहरे पर लगाने से धूप का दुष्प्रभाव चेहरे से हट जाएगा. साथ ही, ब्लैकहैड्स और वाइटहैड्स भी हट जाएंगे.




Post a Comment

0 Comments